Monday, May 26, 2008

Phoenix यान मंगल पर उतरा



आज भारत के सुबह ६:२३ पर NASA के Pheonix यान ने मंगल से रेडियो द्वारा अपने कुशलतापूर्वक उतरने की पुष्टि की। यह यान ४ अगस्त, २००७ पृथ्वी से छोडा गया था और नौ महीनों की ६८ करोड़ की.मी. लंबी यात्रा के बाद कल मंगल के उत्तरी ध्रुव पर पहुंचा। ३६३ किलोग्राम वजन के इस अन्तरिक्ष यान को ग्रह की सतह पर साबुत उतारने का कठिन काम कैलिफोर्निया की जेट प्रोपल्शन लैबोरेटरी (JPL) से किया गया। आज तक JPL ने कुल तीन नरम लैंडिंग (Soft Landing) की है। यान उतरने का एक चलचित्र आप यहाँ देख सकते है

NASA की Phoenix वेबसाइट पर इस मिशन का यह संक्षिप्त वर्णन दिया गया है.


Launched in August 2007, the Phoenix Mars Mission is the first in NASA's Scout Program. Phoenix is designed to study the history of water and habitability potential in the Martian arctic's ice-rich soil.


इसके अनुसार यह यान अगले ३ महीनों तक मंगल के ध्रुवीय क्षेत्र में जमी बर्फ का अध्ययन करेगा। ध्रुवीय क्षेत्र इस ग्रह की एकमात्र ऐसी जगह है जहाँ पानी के किसी भी रूप से प्रत्यक्ष संपर्क सम्भव है। यान की रोबोटिक भुजा मे लगे यंत्रों से उसके आस पास की मिटटी और बर्फ के नमूने लिए जायेंग। यहाँ की बर्फ का अनुमानित तापमान -९०° C तक होता है। मंगल के ध्रुव का एक काल्पनिक चित्र आप देख सकते है. यान से आने वाली ताजी जानकारी और चित्रों के लीए यह कड़ी देखें.


यह मिशन इसलिए भी विशेष है क्योंकि यह एक विश्वविद्यालय (University of Arizona) द्वारा समन्वित है और इसमें 25 M.Sc. छात्रों का योगदान है.

1 comment:

admin said...

आप लोग अच्छा कार्य कर रहे हैं, कृपया इसे जारी रखें।